बिहार में कार्गाे के लिए सारण में शीघ्र बनेगा पोर्ट – सांसद राजीव प्रताप रूडी की पहल

सारण का रिवराइन पोर्ट सीधा जुड़ेगा समुद्र से

बिहार में कार्गो के लिए गंडक नदी पर सारण में बनेगा रिवराइन पोर्ट जो सीधा समुद्र से जुडे़गा। समय-समय पर क्षेत्रीय जनता और क्षेत्र के विकास से संबंधित मुद्दों को लोकसभा में उठाने वाले सारण सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी के तारांकित प्रश्न के जवाब में सरकार के संकल्प को दोहराते हुए केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने उक्त बातें कही। नारायणी नदी पर रेवाघाट में जल मार्ग परिवहन और रेवाघाट में ही प्रस्तावित पुल निर्माण के संदर्भ में सांसद रूडी ने केंद्रीय मंत्री से वर्त्तमान स्थिति की जानकारी मांगी थी। केंद्रीय मंत्री मांडविया ने सांसद को आश्वस्त करते हुए बताया कि श्री रूडी ने यह महत्वपूर्ण विषय उठाया है। योजना के तहत जल परिवहन का विकास करते हुए कल्लू घाट पर टर्मिनल बनाना निश्चित है जहां बडे़ वैसल्स चलेंगे, ऐसी व्यवस्था कायम की जा रही है। बताते चले कि भाजपा सांसद रूडी विकास की इस योजना के लिए सरकार को पत्र लिखते रहे है जिसे उन्होंने लोकसभा में भी देखने को मिलता है।

सांसद रूडी ने सदन के माध्यम से सारण की विभिन्न परियोजनाओं के संदर्भ में सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि सारण में केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से कई सड़क परियोजनाएँ पूर्ण हुई है लेकिन एक ही निर्माण में अलग-अलग एजेंसियों के कारण सारण की कई अन्य परियोनाओं में विलम्ब हो रहा है। उन्होंने कहा कि एक ही परियोजना में अलग अलग विभागों का कार्य होता है परंतु विभागों में सामंजस्य की कमी होती है। यदि कोई एक विभाग अपने हिस्से के कार्य का संपादन करता है तो वही दूसरे विभाग के हिस्से के कार्यों के कारण परियोजना में विलंब होता है।

सांसद ने जल परिवहन मार्ग के विकास के साथ भारतमाला परियोजना का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री से परियोजना के संदर्भ में जानकारी उपलब्ध कराने की बात कहीं। केंद्रीय मंत्री ने रूडी के सवाल को सराहनीय और परियोजना के लिए आवश्यक बताते हुए उनसे इस संदर्भ में व्यक्तिगत रूप से मिलकर विमर्श करने की बात कहते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि योजना को शीघ्र पूरा किया जाएगा। उक्त आशय की जानकारी पूर्व  भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह चौहान ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *