जहानाबाद डीएम ने किया ग्रामीण बाजार का उद्घाटन

जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ के सौजन्य से ग्रामीण बाजार का उद्घाटन

जहानाबाद जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार एवं उप विकास आयुक्त श्री मुकुल कुमार गुप्ता द्वारा जीविका परियोजना के अंतर्गत काको प्रखंड के मेन बाजार रोड में हाट के निकट सुंदरम जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ के सौजन्य से ग्रामीण बाजार का उद्घाटन किया गया। उक्त अवसर पर जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका एवं जीविका दीदियों द्वारा जिला पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त का स्वागत किया गया। साथ हीं उन्हें भेट स्वरूप अंगवस्त्र एवं पौधा दिया गया।जिला पदाधिकारी ने बताया कि जीविका दीदियों के सहायता के लिए ग्रामीण बाजार को खोला जा रहा है, जिससे उन्हें फायदा हो सके। उन्होंने बताया कि ग्रामीण बाजार में संबंधित प्रखंड के जीविका दीदियों को सामग्री क्रय करने पर उन्हें बाजार में बिकने वाले सामग्री 15 प्रतिशत कम दर पर प्राप्त होगा, जिसका मुनाफा सीधे जीविका दीदियों को प्राप्त होगा। यह ग्रामीण बाजार कुछ दिन पहले मखदुमपुर में खोला गया था।

सरकार का उद्देश्य है कि प्रत्येक प्रखंड में जीविका दीदियों के सहायता के लिए ग्रामीण बाजार खोला जाऐ, ताकि उन्हें सामग्री उचित मूल पर प्राप्त हो सके।उप विकास आयुक्त ने बताया कि ग्रामीण बाजार का मुख्य उद्देश्य है कि जीविका के दीदियों एवं आमजनों को बाजार से कम दाम पर उच्च गुणवत्ता युक्त समान उपलब्ध कराना है। साथ हीं ग्रामीण बाजार में सभी प्रकार के खाद्य एवं रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले सामग्री बाजार से कम दाम पर उपलब्ध होगी।
जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका श्रीमती रागनी कुमारी ने बताया कि बिहार सरकार का उद्देश्य है कि जीविका से जुड़े महिलाओं को बाजार दर से कम तथा उचित गुणवत्र्ता के साथ खाद्य सामग्री प्राप्त हो सके। ग्रामीण बाजार जिले के सभी प्रखंडों में खोला जाएगा, ताकि सभी जीविका दीदियों के साथ-साथ आमजनों को भी कम दाम में सामग्री प्राप्त हो सके।
उक्त कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका श्रीमती रागनी कुमारी एवं जीविका जिला के समस्त कर्मी तथा काको प्रखंड के प्रखंड परियोजना प्रबंधक श्रीमती पूनम कुमारी एवं प्रखंड के जीविका दीदी के साथ-साथ आगत अतिथि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *