कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप से बचाव के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने चलाया जन जागरूकता अभियान

कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप से बचाव के लिए पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी में मण्डल रेल प्रबन्धक विजय कुमार पंजियार के कुशल नेतृत्व में वृहद् रूप से जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस जागरुकता अभियान में शामिल वाराणसी मण्डल के अधिकारीयों एवं कर्मचारियों द्वारा दैनिक यात्रियों को अभियान के अंतर्गत फेस मास्क को सही प्रकार से पहनने ,बार-बार हाथ धोने अथवा सेनेटाईज़ करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु काउंसिल किया गया ।

इस दौरान मंडल से गुजरने वाली विभिन्न गाड़ियों के यात्रियों को अपना सामाजिक दायित्व समझने और अपने आसपास भीड़ एकत्रित न होने देने , दो गज की आवश्यक दूरी बरकरार रख कर करोना महामारी को फैलने से रोकने हेतु जागरूक किया गया । इस दौरान फ्रन्ट लाइन कर्मचारियों से भी अपील की गयी की वे कोविड-19 की रोकथाम हेतु मास्क ठीक से पहने, सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करें तथा हाथ की स्वच्छता का ख्याल रखें।

वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते प्रकोप ने आम यात्रियों के साथ-साथ रेलवे प्रशासन की चिंता भी बढ़ा दी है। इसी क्रम में वाराणसी मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर सतर्कता की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। कोविड -19 से संक्रमितों के आंकड़ों में वर्तमान बढ़ोत्तरी सामने आने के बाद रेलवे हाई अलर्ट मोड में आ गया है। इसी क्रम में वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों के निकासी द्वार पर एक सेफ जोन बनाया गया है। जहां कोरोना के संदिग्ध लक्षण से ग्रसित लोगों को आवागमन करने वाले आम यात्रियों से अलग रखा जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम अथवा एम्बुलेंस से उसे सीधे कोविड सेंटर भेजा जाएगा। स्टेशनों के निकास द्वारों के निकट सेफ जोन में बैरिकेडिंग कराई गई है। वाराणसी के विभिन्न स्टेशनों पर बैनर व पोस्टर लगाकर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्हें एहतियात बरतने की अपील की जा रही है। इसके लिए बाकायदा रेलवे बोर्ड ने एडवाइजरी भी जारी किया है । रेलवे बोर्ड के निर्देश पर वाराणसी मंडल के मंडआडीह, वाराणसी सिटी,प्रयागराज रामबाग, ज्ञानपुर रोड,गाजीपुर सिटी, बलिया, छपरा,मऊ,देवरिया एवं सीवान स्टेशनों पर एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) का पालन कराया जा रहा है एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाई जा रही है मास्क पहनने के लिए यात्रियों पर दबाव बनाया जा रहा है। बिना मास्क रेलवे स्टेशन अथवा रेल परिसर में प्रवेश की मनाही है। शिफ्टों में तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम निकासी द्वार पर भी यात्रियों का एंटीजन टेस्ट कर रही है अत्यधिक प्रभावित राज्यों से आने वाले यात्रियों की सघनता से पड़ताल कराई जा रही है। कोविड-19 के नियमों का उलंघन करने वालो से जुर्माना वसूलने की जिम्मेदारी वाणिज्य विभाग के चेकिंग स्टाफ को दी गई है। वाराणसी मंडल के स्टेशनों पर ऑटोएनौन्समेंट सिस्टम से कोरोना नियमों को प्रसारित किया जा रहा है और यात्रियों से उसका कड़ाई से पालन करने की अपील की जा रही है साथ ही सीसीटीवी कैमरों से निगरानी बढ़ा दी गई है। रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा यात्रियों को मास्क पहनना सुनिश्चित कर वर्तमान में चल रही कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण से सुरक्षा हेतु जागरूक किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *